Saturday, April 10, 2010

सभी के लिए छिपे हुए अचेतन संदेश के पीछे की कहानी

ग्रेगरी ईॉस्ट

पहली अवधारणा 1897 में शुरू की गई थी, लेकिन 1957 में बने विचार को छिपा अचेतन संदेश के रूप में विवादास्पद. जब विपणन लोग यह दावा अचेतन अनुनय में उपकरण के रूप में छिपे संदेश के उपयोग है. वैज्ञानिक जांच के बाद बैटरी, हालांकि, इन विपणन के अधिकांश डुप्लिकेट असफल एक मात्र placebo के बाहर का दावा है.

तकनीक विज्ञापन में इस्तेमाल किया गया था करने के लिए नए उत्पादों के साथ जागरूकता उत्पन्न करते हैं. अचेतन संदेश छिपा ज्ञान में नए उत्पादों के लिए एक स्नेह परिणत. जोहन कहते हैं Karremans अचेतन संदेश छिपा है कि एक गहरा परिणाम जब संदेश लक्ष्य उन्मुख रहे हैं. जोहन Karremans करने के लिए एक एक पेय के एक ब्रांड नाम के छुपे अचेतन कण्ठ चाहे निर्धारित पीने के एक व्यक्ति की पसंद को प्रभावित करती है अध्ययन किया, और इस आशय क्या है प्यासे होने के नाते व्यक्ति की भावनाओं के कारण होता है.

अचेतन संदेश छुपा की अवधारणा अब अपने आप में एक व्यापार है. इन व्यवसायों के अधिकांश एक बेहतर स्मृति या आत्म सम्मान दावा करते हुए आत्म - अचेतन टेप और सीडी की मदद का सुझाव दे. ये टेप या सीडी के अलावा एक placebo प्रभाव, या उनकी प्रभावशीलता के एक व्यक्ति की आशा उत्पन्न नहीं

कई बातें कर सकते हैं छिपा अचेतन संदेश से, केवल एक जोड़े शब्द या बेहोश संकेतों कुत्ते की एक एकल छवि वास्तव में भली भाँति किया हालांकि माना जा. के रूप में शब्द या कथित सकते हैं कुशलतापूर्वक रहो चित्र, शब्द या चित्र है कि व्यवहार में परिवर्तन उत्पन्न होगा की बुनियादी सुविधाएँ. इस Byrne द्वारा एक प्रयोग के द्वारा 1959 में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित conducter था. शब्द गोमांस एक millisecond के अंतराल के लिए कुछ प्रकाशित किया गया था एक 16 मिनट की प्रयोगात्मक विषयों के लिए फिल्म के दौरान, जबकि कुछ विषयों नियंत्रित करने के लिए प्रकाशित किया गया था. वहाँ पर कोई रिपोर्ट है प्रयोगात्मक या मांस हायर यहाँ तक कि जब खाद्य पदार्थों की एक सूची के साथ विभिन्न परंतु सैंडविच, लेकिन के लिए एक प्राथमिकता के लिए विषयों नियंत्रित प्रयोगात्मक विषयों के एक सर्वेक्षण में नियंत्रित देखते हुए विषयो के रूप में खुद से दर हंगरी था. विषयों रहे थे पूरे वाक्य के साथ प्रकाशित हो, शब्द नहीं है और जैसा लगता है कोई प्रभाव नहीं होगा उत्पन्न होगा.

Backmasking एक ध्वनि या संदेश है कि एक ट्रैक करने के लिए खेला आगे होने का मतलब है पर पिछड़े रिकॉर्डेड जिसमें एक रिकॉर्डिंग तकनीक है. 1970 के दशक के दौरान मीडिया श्रोताओं पर उसके प्रभाव के उठाए चिंताओं की एक श्रृंखला रिपोर्टें, बताते हुए कि राक्षसी आइ.टी. श्रोताओं को प्रभावित कर रहे थे करने के लिए संदेश आत्महत्या, हत्या, या कौन सा deviant का कोई भी कार्रवाई कर रहे थे सभी समय में बढ़ रहा है.

की सफलता के प्रमुख प्रदर्शन उत्तेजित करने के लिए कुछ व्यक्तिगत और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं गतिविधि कर दिया गया है अचेतन संदेश छिपा हुआ. अधिकांश अनुसंधान मनोवैज्ञानिकों कि छुपा अचेतन संदेश सहमत करने के लिए स्थायी व्यवहार पर शक्तिशाली परिणाम उत्पन्न करते हैं. प्रयोगशाला अनुसंधान एक विचार पर महत्वपूर्ण, स्थायी प्रभाव दिखाता है. मई में अचेतन संदेश के साथ लोगों की प्यास कण्ठ, एक उदाहरण के लिए, एक प्यास-शमन पेय विज्ञापन को अधिक ठोस बनाने के लिए.

अनुसंधान के एक दीर्घकालिक वजन घटाने के रूप में इस तरह के प्रभाव पर दावा है, धूम्रपान छोड़ने, यह कैसे मनोचिकित्सा में बेहोश इच्छाओं मदद कर सकते हैं. मध्य में एक टीवी विज्ञापनों के साथ तुलना 90 के दशक या तो अचेतन फार्म के साथ बेहतर रेटिंग्स व्यक्तियों या supraliminal संदेश का उपयोग उन है कि supraliminal थे. अप्रत्याशित रूप से, लोगों को कम करने के लिए मन में वहाँ से अचेतन संदेश को रखने की संभावना थे रहे थे संदेश अगर नहीं.

No comments:

Post a Comment